Menu Close

मानव मस्तिष्क के बारे में रोचक जानकारियाँ

मानव मस्तिष्क मानव शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमें सोचने, तर्क करने, याद रखने और नई चीजें सीखने में मदद करता है। यहाँ कुछ मानव मस्तिष्क तथ्य उल्लेखनीय हैं, जिन्हें बहुत से लोग नहीं जानते हैं (Amazing Facts About Human Brain in Hindi).

★ मानव मस्तिष्क का वजन लगभग 1.5 किलोग्राम होता है।

★ मानव मस्तिष्क 60% वसा से बना होता है और यह मानव शरीर में सबसे अधिक वसा वाले अंगों में से एक है।

★ मानव मस्तिष्क जागने पर लगभग 23 वाट बिजली उत्पन्न करने की क्षमता रखता है।

★ मानव मस्तिष्क लगभग 23 वाट बिजली उत्पन्न करने की क्षमता रखता है।

★ हमारे शरीर में पैदा होने वाले कुल रक्त और ऑक्सीजन में से मस्तिष्क को इसका 20% हिस्सा मिलता है।

★ जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है, तो यह लगभग 8-10 सेकंड के बाद होता है कि मस्तिष्क चेतना खोना शुरू कर देता है।

★ मस्तिष्क में मौजूद रक्त वाहिकाओं (blood vessels) की लंबाई लगभग 100,000 मील होती है।

★ मस्तिष्क में 100 बिलियन न्यूरॉन मौजूद होते हैं। (पृथ्वी पर कुल मानव जनसंख्या का 15 गुना) ।

★ जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम नई चीजों को याद करने में असमर्थ होते हैं। अमेरिका में शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क पुरानी यादों को फ़िल्टर करने और हटाने में असमर्थ है जो इसे नए विचारों को अवशोषित करने से रोकते हैं।

★ लगभग 75 प्रतिशत मस्तिष्क पानी से बना होता है। इसका मतलब है कि निर्जलीकरण (dehydration), यहां तक कि कम मात्रा में, मस्तिष्क के कार्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

★ मानव मस्तिष्क जीवन के पहले वर्ष में अपने आकार से तीन गुना बढ़ेगा। यह तब तक बढ़ता रहता है जब तक आप लगभग 18 वर्ष के नहीं हो जाते हैं।

★ सिरदर्द आपके मस्तिष्क में एक रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण होता है जो आपकी गर्दन और सिर की मांसपेशियों और नसों के साथ संयुक्त होता है।

★ यह एक मिथक है कि मनुष्य मस्तिष्क के केवल 10 प्रतिशत का उपयोग करते हैं। हम वास्तव में इसका पूरा उपयोग करते हैं। जब हम सोते हैं तो हम 10 प्रतिशत से अधिक का उपयोग करते हैं।

★ माना जाता है कि सपने कल्पना, मनोवैज्ञानिक कारकों (Phycological Factors) और न्यूरोलॉजिकल कारकों (Neurological Factors) का एक संयोजन है। वे साबित करते हैं कि जब आप सो रहे होते हैं तब भी आपका मस्तिष्क काम कर रहा होता है।

★ मस्तिष्क दर्द महसूस नहीं कर सकता।

★ शराब पीने के बाद मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रतिक्रिया करने के लिए केवल 6 मिनट लगते हैं।

★ शराब आपको कुछ भी नहीं भुलाती है। जब आप अत्याधिक नशे में होते हैं, तो आपका मस्तिष्क अस्थायी रूप से यादें बनाने की क्षमता खो देता है।

★ मस्तिष्क 4-6 मिनट तक ऑक्सीजन के बिना जीवित रह सकता है जिसके बाद वह मरना शुरू कर देता है। 5-10 मिनट के लिए ऑक्सीजन की कमी से मस्तिष्क की स्थायी क्षति हो सकती है।

★ शारीरिक व्यायाम मस्तिष्क के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शरीर के बाकी हिस्सों के लिए।

★ नींद की कमी मस्तिष्क को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है और आपकी स्मृति (Memory) को प्रभावित कर सकती है, आपकी प्रतिक्रियाओं को धीमा कर सकती है।

 

यह भी पढ़ें: Facts About Mount Everest in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *