Menu Close

सूर्य के बारे में रोचक तथ्य

सूर्य हमारे सौर मंडल के केंद्र में स्थित तारा है और पृथ्वी की जलवायु और मौसम के लिए जिम्मेदार है। सूर्य एक तारा है, जो मुख्य रूप से दो गैसों हाइड्रोजन और हीलियम से बना है। ब्रह्मांड में सिर्फ सूर्य सबसे बड़े प्रकार का तारा नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से सबसे बड़ा है। सूर्य के कारण हमारे ग्रह, पृथ्वी पर जीवन मौजूद है। आइये जानते हैं सूर्य के बारे में तथ्य…Amazing facts About Sun in Hindi.

✦ सूर्य का द्रव्यमान सौर प्रणाली में 99.86% है। इसका द्रव्यमान पृथ्वी से लगभग 330,000 गुना है। इसका तीन चौथाई द्रव्यमान हाइड्रोजन है और शेष द्रव्यमान हीलियम है।

✦ सूर्य का व्यास लगभग 1.4 मिलियन किलोमीटर है। यह पृथ्वी के व्यास का लगभग 110 गुना है। इसका मतलब यह है कि लगभग एक मिलियन पृथ्वी सूर्य के अंदर फिट हो सकती है।

✦ सूर्य लगभग 130 मिलियन वर्षों तक जलता रहेगा जब तक की उसमें मौजूद सभी हाइड्रोजन ख़त्म ना हो जाये। इस समय के दौरान यह इस तरह के आकार में विस्तार करेगा कि यह बुध, शुक्र और पृथ्वी को अपने अंदर समा लेगा। जब यह इस बिंदु पर पहुँचेगा, तो यह एक लाल विशालकाय तारा बन जाएगा।

✦ सूर्य के कोर द्वारा बनाई गई ऊर्जा परमाणु संलयन (nuclear fusion) है। ऊर्जा की यह बड़ी मात्रा तब उत्पन्न होती है जब चार हाइड्रोजन नाभिक (nucleus) एक हीलियम नाभिक में संयोजित होते हैं।

✦ सूर्य के अंदर तापमान 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

✦ सूर्य 220 किमी प्रति सेकंड की गति से चल रहा है। मिल्की वे के केंद्र की एक कक्षा को पूरा करने में सूर्य को लगभग 225-250 मिलियन वर्ष लगते हैं।

✦ सूर्य से पृथ्वी की औसत दूरी लगभग 150 मिलियन किमी है। सूर्य से पृथ्वी तक प्रकाश को पहुंचने में आठ मिनट लगते हैं।

✦ 4.5 अरब वर्ष की उम्र में, सूर्य ने अपने आधे हाइड्रोजन को जला दिया है और शेष बचे हाइड्रोजन से 5 अरब वर्षों तक जल सकता है। वर्तमान में सूर्य एक पीला बौना तारा है।

✦ पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी बदल जाती है। यह इसलिए है क्योंकि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर एक अण्डाकार कक्षा पथ पर चलती है।

✦ सूर्य पृथ्वी की विपरीत दिशा में घूमता है और सूर्य पृथ्वी की तरह पूर्व से पश्चिम की बजाय पश्चिम से पूर्व की ओर घूमता है।

✦ सूर्य का एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र है।

✦ सूर्य सौर हवाएं उत्पन्न करता है।

✦ सूर्य का वातावरण तीन परतों से बना है: प्रकाशमंडल (Photosphere), क्रोमोस्फीयर (Chromosphere) और कोरोना ( Corona)।

 

यह भी पढ़ें: Facts About Moon in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *